5.56 mm INSAS RIfle ki chal

INSAS Rifle ki chaal kin kin 8 actions me pura hoti hai

8 actions of 5.56 mm INSAS Rifle ki chal को 5.56 mm INSAS Rifle ki chal जैसे की हम जानते है की 7.62 एसएलआर राइफल के हटने के बाद ज्यादातर आर्म्ड फ़ोर्स के जवानों का व्यक्तिगत हथियार इंसास ही है इस लिए इसको हैंडल करने के साथ साथ ये कैसे काम करता है या 5.56 INSAS rifle चाल    कैसे कम्पलीट होता है (How 5.56 INSAS rifle works)इसकी जानकरी एक जवान हो होना चाहिए! अगर एक जवान इसके हैंडलिंग और चाल के जानकारी में माहिर होगा तो उसे ऑपरेशन के समय पड़ने वाली रोको के कारन और निवारण जल्द से जल्द खुद कर सकता है और बिना समय जाया किये इस राइफल कोफिर से फायर में सामिल का सकता है. 5.56mm INSAS rifle का चाल 8 भागो में पूरा होता है! और ये भाग निम्नलिखित है:       

Fire-Unlock-Extract-Cock-Eject- Feed-Load-Lock

   (a)  FIRE 

8 actions of 5.56 mm INSAS Rifle ki chal को 5.56 mm INSAS Rifle ki chal जब फायरर सेफ्टी लीवर को S से R पे करता है और ट्रिगेर को दबाता है तो हैमर आजाद होकर फायरिंग पिन के रिटेनर पे चोट मरता ई जिससे फायरिंग पिन अपने अपने सुराख़ से निकल कर राउंड के प्राइमर पे चोट मरती है और राउंड फायर हो जाता है इसे फायर की करवाई कहते है.

  (b)  UNLOCK

8 actions of 5.56 mm INSAS Rifle ki chal को 5.56 mm INSAS Rifle ki chal फायर से पैदा हवी गैस बुलेट को आगे की तरफ धकेलती है और ज्योही गैस वेंट के पास पहुचती है गैस की कुछ मात्रा गैस वेंट से होते हुवे सिलेंडर में दाखिल हो जाता है और सिलेंडर में दाखिल गैस पिस्टन के पिस्टन हेड  पे दबाव डालता है जिससे पिस्टन एक्सटेंशन  पीछे की हरकत करता है और इस हरकत के दौरान रोटेटिंग बोल्ट का केम केमवे में दाहिने से बाएँ इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लोकिंग लूग बैरेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस से अलग हो जाता है इसे UNLOCK की करवाई कहते है!

  (c)  EXTRACT

अनलॉक होने के बाद पिस्टन एक्सटेंशन का काम येही ख़त्म नहीं होता है ओ रोटेटिंग बोल्ट के साथ पीछे का हरकत करता है इस दौरान एक्सट्रैक्टर फायर हुवे केस को अपने मुह में पकड कर पीछे लता है जिसे हम EXTRACT की कार्वाही कह्ते है!

    (d)  COCK

चाल वाले पुरजो की हरकत जरी रहती है इसी दौरान पिस्टन एक्सटेंशन का स्टेम शुरू शुरू में हैमर को पूरा निचे दबा देता है जिसे सेफ्टी सियार का नोज हैमर वेंट फंस जाता है और इसे हम कॉक की कारवाही कहते है.

    (e)  EJECT:

चाल वाले पुर्जे की इस हरकत के दौरान फायर्ड केस एजेक्टोर से टकरा के इजेक्शन स्लोट के रस्ते दाहिने और निचे गिर जाता है इसे हम Eject की कारवाही कहते है.

   (f)   FEED:

रेकोइल स्प्रिंग अपने हाउसिंग में सिकुड़ जाता है जब रेकोइल स्प्रिंग अपने तनाव को पुराकर्ता है तो पिस्टन एक्सटेंशन को आगे को धकेलता है इस दौरान रोटेटिंग बोल्ट का फीड पिस मगज़ीन के ऊपर वाले राउंड को चैम्बर में दाखिल कर देता है इस करवाई को feed की कवाई कहते है.

   (g)  LOAD:

एक्सट्रैक्टर राउंड के पेंदी पर सवार हो जाता है इसे हम Load की करवाई कहते है.

   (h)  LOCK:

लोड के बाद भी पिस्टन एक्सटेंशन का कुछ करवाई बाकि रहता है उस बाकि हरकत को पूरा करने के दौरान रोटेटिंग बोल्ट कैम की मदद से कैम वे में बाएँ से दाहिने इतना घूमता है की रोटेटिंग बोल्ट के लॉकिंग लूग बैरेल एक्सटेंशन लॉकिंग सरफेस के साथ लॉक हो जाता है! इस करवाई को हम Lock की करवाई कहते है ! लॉक होने के बाद भी पिस्टन एक्सटेंशन की कुछ हरकत बाकि रहता है. जब पिस्टन अपनी आखरी हरकत पूरा करता है तो पिस्टन एक्सटेंशन का निचला ,पिछला और दाहिना पहलु सेफ्टी सियार हेड पर दबाव डालता है,जिससे सेफ्टी सियर  का नौच हैमर वेंट से अलग हो जाता है और राइफल दुबारा फायर के लिए तैयार हो जाता है. 

इस प्रकार से इंसास राइफल की चाल आठ भागो में पूरी होती है 8 actions of 5.56 mm INSAS Rifle ki chal को 5.56 mm INSAS Rifle ki chal !

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping