Fieldcraft uddeshy aur definition

fieldcraft camouflage aur concealment

पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने जमीन की देखभाल के बारे में जानकारी प्राप्त किया और इस ब्लॉग पोस्ट में हम छुपाव और छद्म  के आसन शब्दों में समझने की कोशिस करेंगे ! यह पोस्ट कांस्टेबल रेक्रुइट्स और न्यू अग्निवीर(Agniveer) रेक्रुइट्स के लिए काफी सहायक होगा ! हमे उम्मीद है की आर्म्ड फाॅर्स के नए रेक्रुइट्स के साथ साथ यह पोस्ट अग्निवीर आर्मी(Agniveer Army) , अग्निवीर एयरफोर्स(Agniveer Airforce) या अग्निवीव्र नेवी(Agniveer Navy) सभी के बेसिक ट्रेनिंग के दौरान हेल्प करेगा

Fieldcraft camouflage aur concealment उद्देय –

Fieldcraft camouflage aur concealment छुपाव (कन्सीलमेन्ट) तथा छद्म के बारे में सिखलाई देना है ।

Fieldcraft camouflage aur concealment पहुँच –

जितना जरूरी यह है कि पुलिस का आदमी अच्छा देखभाल करने वाला हो उतना ही जरूरी यह भी है कि वह अपराधियों, दुमनों से अपनी मौजूदगी छुपाने में माहिर हों, क्याकि वे पुलिस की जान लेने को प्रयत्नील रहते हैं, ताकि पकड़ में आने से बचे रहे। छुपाव का हुनर कुदरती आड़ यानि जमीन की बनावट और बनावटी आइ या छद्म के सही प्रयोग पर निर्भर है। में कामयाबी हासिल करने के लिए जरूरी बातें जो पहले ही बतायी जा चुकी है। 

Fieldcraft camouflage aur concealment आवयकता-

छुपाव और छद्म की आवश्यकता के निम्नलिखित कारण है। 

(क) अपनी सुरक्षा तथा अपनी या दुमन के नजदीक पहुँचकर उसको पकड़नें और बरबाद करने के लिए उसकी नजरों से छुपाव हासिल किया जाना आवयक है, जिससे जमीन का सही प्रयोग हो सके 

(ख) कभी-कभी जमीन ऐसी मिलती है कि बिना बनावटी साधनों का प्रयोग किये अपराधी या दुमन के पास पहुँचना कठिन हो जाता है। इन अवसरों पर छद्म की आवश्यकता पड़ती है। 

(ग) ऐसी जमीन पर पोजन लेनी पड़ती है जिनमें जमीनी और हवाई आब्जर्वरों से बचाव न हो सके। ऐसी परिस्थितियों में बनावटी साधनो का प्रयोग करके छद्म की सहायता से छुपाव हासिल किया जा सकता है । 

Fieldcraft camouflage aur concealment छुपाव के लिए ध्यान में रखने वाली बातें- 

(क) हरकत न की जाये, यदि बहुत आवयक हो तो आहिस्ता से की जाये । यह तेज हरकत के मुकाबले में कम नजर आयेंगी यदि पोजीन छोड़नी हो तो धीरे-धीरे हटकर गायब हो जाना चाहिए। यदि जवान खडा हो तो उसे बिल्कुल हरकत नहीं करनी चाहिए। छोटे गड्ढ़ो को पार करने के लिए तेज हरकत करनी चाहिए। 

(ख) पहनने में चमकीली सतह वाली चीजों का प्रयोग न किया जायें यादि किया जायें तो उसकी चमक मिटा दी जाये । 

(ग) यदि संम्भव हो तो आड़ के इर्द-गिर्द से देखा जाये, ऊपर से नही । 

(घ) यदि आड़ के ऊपर से देखना पड़े तो इस बात का ध्यान रखा जाय कि आइ या उसकी पृष्ठभूमि की रेखाएं न टूटने पायें । 

(ड.) आकार के विरुद्ध दिखाई न दिया जाये । 

(च) छाया से अच्छा छुपाव हासिल किया जा सकता है, परन्तु यह ध्यान रखा जाय कि यह योनी व धूप के साथ बदलती रहती है। 

(छ) अकेली या प्रसिद्ध आइ बहुत भयानक होती है, क्यों कि इनकी तरफ अपराधी या शत्रु की नजर शीघ्र जाती है और ऐसी पोजीन को आसानी से पहचाना जा सकता है। 

(ज) टूटी-फूटी गहरे रंग की और समतल जमीन जो छुपाव करने वाले के कपड़ों से मेल खाती हो, छुपाव में बहुत मदद देती है । 

(झ) यदि खिड़की या दरवाजे के पीछे पोजीन ली जाये तो ध्यान रहे कि पीछे ऐसी कोई योनी न हो जिससे उसकी उपस्थिति स्पष्ट हो और दरवाजें और खिड़की से काफी पीछे हटकर पोजिान ली जाये । रेस्ट के लिए किसी बिस्तरे आदि का प्रयोग किया जा सकता है। 

शब्द जमीन केवल अकेली जमीन की बनावट ही नही बल्कि उस पर मिलने वाली कुदरती व बनावटी आइ सम्मिलित है। जमीन की हर टूट-फूट मोड, बॉध, गढ्ढा, इमारत वगैरह छुपाव की दृष्टि से महत्वपूर्ण होती है इनसे जवानों को अपने शत्रु की नजरों व गोलियों से छुपाव करने और अपने शस्त्र का उत्तम प्रयोग करने का पूरा लाभ उठाना चाहिए। फायर का उत्तम प्रभाव तभी होता है जबकि वह बिना दिखाई दिये अचानक किया जाय। मनुष्यों की तुलना में जानवर ज्यादा अच्छे तरीके से जमीन का प्रयोग करके छुपाव प्राप्त करने के आदी होते है, परन्तु लगातार अभ्यास करने से हर जवान भी उसमें कामयाबी हासिल कर सकता है। 

Camouflage छद्म-

छुपाव हासिल करने के लिए बनावटी साधनो के प्रयोग को छद्म कहते है, उसमें वस्तु की रूपरेखा को तोड़कर उसकी शक्ल बदल दी जाती है। यदि कुदरती आड़ न हो तो छद्म का प्रयोग आवयक हो जाता है। यह बनावटी साधन आसपास से मिलती जुलती घास पत्ती या रंग से प्राप्त किया  जा सकता है। छद्म केवल व्यक्तिगत ही नहीं, बल्कि हथियार आदि का किया जाना आवयक है। 

(क) Personal Camouflage व्यक्तिगत कैमोफ्लाज-

प्रत्येक जवान को कैमोफ्लाइज करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

(i) कपड़े एवं साज सज्जा का रंग आस-पास की वस्तुओं तथा बैक ग्राउन्ड से मेल खाता हो । 

(ii) स्टील हेल्मेट तथा अन्य एक्यूपमेन्ट की रूप रेखा बिगाड़ दी जाय, ताकि सतह से पहचानी न जा सके। मनुष्य के हाथ पाँव तथा चेहरा ज्यादा चमकते हैं, उनको वर्दी के रंग में रंग दिया जाये I 

(iii) चमकती हुई चीजों की चमक ख़त्म कर दी जाये । 

(iv) यदि छाये में छुपें हो तो धूप की चाल का ध्यान रखा जायें।

(v) कैम्पोफ्लाज किये जाने पर हरकत बहुत सम्भल के और बहुत धीरे-धीरे की जायें। 

(vi) सिगरेट, बीड़ी पीने से धुआ दिन में काफी दूर तक नजर आता है, और रात में सिगरेट इत्यादि न पी जायें। 

(vii) स्काई लाइन से बचा जाये । 

(viii) आवयकता से अधिक कैमोफ्लाज न किया जाये । 

(ix) पोजीन बदलनें पर नये स्थान के अनुकूल नया कैमोफ्लाज किया जाय। स्थानीय घास पत्तियों के मुरझाकर पहिचाने जाने से पहले उन्हे बदलते रहना चाहिए। 

(ख) Weapon Camouflageहथियारों का कैमोफ्लाज-

कैमोफ्लाज करते समय हथियार को भी अपने शरीर का हिस्सा समझकर कैमोफ्लाज करना चाहिए। ब्रेनगन की चमकीली बैरल को विशेषकर कैमोफ्लाज करना आवयक है। कैमोफ्लाज करते समय हथियारों की साइटो को बचा कर रखना चाहिए। 

() वैपन पिट का कैमोफ्लाज- 

गन की पोजीन भी कैमोफ्लाइज की जानी चाहिए। उसके सामने घास पत्ती आदि लगा लेनी चाहिए जिससे शोला दिखाई न दे। धुँआ और धुल उठते दिखाई न दे, इसके लिए मिट्टी पर पानी छिड़क देना चाहिए या दरी या कोई कपड़ा बिछा देना चाहिए। 

() पोजीन का कैमोपलाज- 

(i) पोजीन किसी भी प्रसिद्ध निशान के पास न चुनी जाये | 

(ii) पोजीन नजर से पूरी तरह छुपी हुई हो । 

(iii) पोजीन छोड़ते समय पहचानने योग्य कोई वस्तु न छोड़ी जाये । 

(iv) ताजा पोजीन बनाने में नई मिट्टी को कैमोफ्लाज करके ढक दिया जायें। 

वैपन पिट की ड्रेसिंग –

वेपन पिट की ड्रेसिंग कमानुसार न हो। न उसको लिपा पोता जाय। ऊँची-नीची, तितर-बितर और असमतल जमीन में बने हो । जो सामान मोर्चा बनाने में प्रयोग किया गया हो उसे मोर्चे या पोजीन के पास से नहीं लेना चाहिए। 

निष्कर्ष-

उपरोक्त बातों का ख्याल रखते हुए गाड़ियों व कैम्पों का भी कैमोफ्लाज किया जायें। कैमोफ्लाज व छुपाव का असली उद्देय केवल डकैतो और शत्रु की नजर में छुपा रहना ही नहीं बल्कि देखभाल व फायर से बचते हुए धोखा देकर करीब पहुँचकर उसको पकड़ना या बरबाद करना है। 

इसके साथ ही fieldcraft camouflage aur concealment से सम्बंधित या ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी . हमारे फेसबुक पेज को लिखे करे

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping