Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night: पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने फायरिंग पोजीशन का चुनाव कैसे करे(selection of fire position)  के बारे में जानकारी प्राप्त किये और इस ब्लॉग पोस्ट में हम रात्रि के समय देखभाल के 5 मुख्य बाते (5 Main Points For Observation In Night) के बारे में आसन शब्दों में समझने की कोशिस करेंगे ! यह पोस्ट कांस्टेबल रेक्रुइट्स और न्यू अग्निवीर(Agniveer) रेक्रुइट्स के लिए काफी सहायक होगा ! हमे उम्मीद है की आर्म्ड फाॅर्स के नए रेक्रुइट्स के साथ साथ यह पोस्ट अग्निवीर आर्मी(Agniveer Army) , अग्निवीर एयरफोर्स(Agniveer Airforce) या अग्निवीव्र नेवी(Agniveer Navy) सभी के बेसिक ट्रेनिंग के दौरान हेल्प करेगा

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night उद्देय- 

(क) जवानों को रात की सिखलाई की अहमियत समझाना है 

(ख) दिन और रात के दिखाव में अन्तर और यह बताना कि रात के वक्त चीजों को कैसे देखना चाहिए। 

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night जरूरत-

मौजूदा जमाने के हथियारों की तरक्की और पिछली लड़ाई के तजुर्बो से साबित हो गया है कि जो फौज लड़ाई में सरप्राइज और धोखे का ज्यादा इस्तेमाल करेगी, विजय उसी की होगी। यह सरप्राइज और धोखा दिन के बजाय रात को ज्यादा मिलता है क्योंकि रात के अँधेरे में नीचे लिखे हुए लाभ हैं- 

(क) दुश्मन सिस्तलेकर (Aimed) फायर से बचाव । 

(ख) बगैर दिखाई दिये शत्रु के नजदीक पहुँच कर सरप्राइज हासिल करना ।

(ग) शत्रु की हवाई देखभाल से बचाव | 

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night रात के फौजी काम-

इन तीनों फायदो को देखते हुए हमें रात को तरकीबन सब फौजी काम करने पड़ते हैं जिनमें से चन्द एक काम यह है- 

(क) रात का हमला । 

(ख) रात के हमले से बचाव 

(ग) रात के समय पैदल या गाडियों में हरकत करना । 

(घ) रात के समय पैट्रोलिंग करना । 

(ड.) रात के समय सन्तरी ड्यूटी देना 

(च) डिफैंस की कार्यवाहियाँ तकरीबन रात को ही की जाती है। 

सन्तरी ड्यूटी का काम सब जवानों को करना पड़ता है, चाहे वह किसी सास्त्र सर्विस का क्यों न हो और चाहे वह आगे फन्ट पर या पीछे हेड क्वार्टर में कहीं भी हो । दुमन भी हमारी तरह रात के अंधेरे का फायदा उठाना चाहता है । दिन और रात के दिखाव में फर्क कई जवानों का ख्याल होगा कि अंधेरी रात में योनी के बगैर कोई चीज नहीं देख सकते। यह ख्याल गलत है, लेकिन यह हो सकता है कि एक अनट्रेंड जवान दूसरे ट्रेंड जवान के मुकाबिले में कम देखेगा। आम जवान थोड़े से अभ्यास से बहुत सी चीजें देख सकता है। 

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night आँख की बनावट-

आँख की बनावट इस किस्म की है उसे जैसी चीजे दिन को नजर आती हैं वैसी रात को नजर नहीं आती। इसकी वजह यह है कि देखने की नसें अलग-अलग किस्म की हैं। जो नसें दिन के वक्त काम करती है उन्हें कोन सेल (Cone Cell) कहते हैं, जो रेटिना के बाहर चारों तरफ फैली हुई होती हैं यही वजह है कि दिन और रात के दिखाव में फर्क है।

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night में फर्क- 

(क) किसी निशान को डिटेल में नहीं देख सकते इसलिए फासले का अनुमान लगाना मुकिल है। 

(ख) रात के समय रंग नही पहचान सकते चीजें केवल उसी हालत में दिखाई देगीं जबकि उनका बैकग्राउन्ड मुख्तलिफ हो  

(ग) रात के समय किसी निशान को सीधा नहीं देखा जा सकता क्योंकि रात की दिखाई की नसें किनारों पर है। 

(घ) रौशनी से अंधेरा अपनाने के लिए 30 मिनट का समय लगता है, जो कि दिन को जरूरी नहीं । 

(ड.) तेज रौशनी पड़ने से आँखें धुधला जाती हैं। 

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night देखभाल का तरीका-

जब आँख अंधेरे को भी अपना जाती हैं तो मुकिल टारगेटों को भी आसानी से देखने लगती हैं इसके लिए चन्द एक सिद्धान्त काम में लाये जाने चाहिए वह इस प्रकार है- 

(क) हटकर देखो – किसी निशान को सीधी नजर में कभी मत देखों। सबक यह है कि रात को दिखलाई की नों सेण्टर की बजाय किनारो पर हैं इसलिए निशान से 10 डिग्री हटकर यानी दोयें बांये ऊपर नीचे देखो इसे (Off centre vision) कहते हैं। 

(ख) लगातार घूर घूर कर मत देखों वर्ना वह निशान दिखलाई देना बन्द हो जावेगा या चलता फिरता नजर आवेगा, क्योकि आँखें जल्दी थक जाती है। 

(ग) चमकीली रौशनी से बचो- आंखो को चमकीली और तेज रौशनी से बचाओं जैसे पैराशूट फलेयर लैड – लैप इत्यादि । अगर रौशनी आँख में पड़ जायेगी तो फिर आँख को अंधेरा अपनाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। अगर किसी वजह से चमकीली रौशनी देखनी पड़े तो एक आँख बन्द करों या चन्द सेकेण्ड के लिए ही सिर्फ देखों । 

(घ) तेजी से तलाशी मत करों- चूंकि दिन के समय आँखें किसी चीज को सीधा ही फोकस करती है लेकिन रात के समय निशानों को कई एंगिलों से देखना पड़ता है। इसलिए किसी शकिया निशान को उसके दायें बायें, ऊपर नीचे, एंगिलों से धीरे-धीरे देखों ।

(ड.) हर दो मिनट के बाद आराम दो- आंख रात के समय जल्दी थक जाती है जिसको कि आब्जर्वर महसूस नहीं कर सकता इसलिए हमे दो मिनट देखभाल करने के लिए 10 सेकेण्ड के लिए आँखों को आराम दों। 

(च) देखभाल नीची जगह से करो- देखभाल नीची जगह से की जाय ताकि निशान (Sky line) पर आ जाये और कानों का प्रयोग किया जाये । 

Fieldcraft 7 Main Points For Observation In Night का संक्षेप-

आँखों की बनावट के बारे में जानकारी हो जाने तथा रात्रि में देखभाल की सही विधि का प्रयोग करने से अंधेरे में भी अन्ट्रेन्ड व्यक्ति की अपेक्षा ट्रेन्ड जवान बेहतर देख सकता है। इसके साथ ही रात्रि के समय देखभाल के 5 मुख्य बाते से सम्बंधित या ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी . हमारे फेसबुक पेज को लिखे करे

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping