Fieldcraft Judging distance

fieldcraft : Judging distance kya hai?

Fieldcraft Judging Distance पिछले ब्लॉग पोस्ट में हमने फिल्डक्राफ्ट की परिभाषा की और इस ब्लॉग पोस्ट में हम चीजें क्यों नजर आती हैं (why things are seen)? को में समझने की कोशिस करेंगे ! यह पोस्ट कांस्टेबल रेक्रुइट्स और न्यू अग्निवीर(Agniveer) रेक्रुइट्स के लिए काफी सहायक होगा ! हमे उम्मीद है की आर्म्ड फाॅर्स के नए रेक्रुइट्स के साथ साथ यह पोस्ट अग्निवीर आर्मी(Agniveer Army) , अग्निवीर एयरफोर्स(Agniveer Airforce) या अग्निवीव्र नेवी(Agniveer Navy) सभी के बेसिक ट्रेनिंग के दौरान हेल्प करेगा.

fieldcraft: Judging distance फासले का अनुमान लगाना 

फासले का अनुमान लगाने के चार तरीके हैं- इकाई के तरीका, दिखायी का तरीका, ब्रैकेटिंग का तरीका, की रेन्ज का तरीका, सेवान औसत का तरीका | इनका विवरण निम्न प्रकार है। 

Judging distance unit method (इकाई का तरीका )

Judging distance unit method ka उद्देय-

इस लेक्चर और डिमान्स्ट्रोन का उद्देय इकाई के तरीके से सही फासले का अनुमान की सिखलाई देना है। 

Judging distance unit method ka पहुँच –

फासलों का सही अनुमान लगाकर किसी हथियार से दुरूस्त फायर डाला जा सकता है। इससे एम्युनिान की बचत व सरप्राइज हासिल होता है। वैसे तो आम तौर से इन्फैन्ट्री के जवान 300गज से ऊपर फायर नही खोलते हैं, लेकिन फिर भी जवानों को इस योग्य होना चाहिए कि 1000गज तक के फासले का अनुमान लगा सकें। फासले का सही अन्दाजा लगाकर वह निम्नलिखित सहूलियतें हासिल कर सकते है- 

(क) शत्रु पर फायर कब खोलना चाहिए । 

(ख) अपने मदद के हथियारों से टारगेट बनाने में मदद। 

(ग) ओ०पी० का काम करते समय पीछे सही खबरें भेजी जा सकेंगी।

इकाई के तरीके के अतिरिक्त और भी चन्द तरीके है, जिनसें फासले का सही अनुमान लगाया जा सकता है। यह बाद के सबकों में बताया जायेगा । फासले का सही अनुमान लगाना जमीन व मौसम के असर के कारण कभी-कभी कठिन हो जाता है। इसमे मार्ग दक सिद्धान्त निम्न है । 

fieldcraft Judging distance फासला असल से कम दिखाई देता है। 

(i) रोशनी तेज हो या सूरज देखभाल करने वाले के पीछे हो । 

(ii) निशान आसपास के निशानों से बड़ा हो । 

(iii) देखभाल करने वाले और निशान के बीच जमीन दबी हुई हो । 

(iv) ऊपर या चढ़ाई की तरफ देख रहे हो । 

(v) निशान का रंग आसपास से भिन्न हो । 

(vi) निशान तथा देखने वालों के बीच जमीन हमवार हो ।

fieldcraft Judging distance फासला असल से ज्यादा दिखाई देगा- 

(i) रोशनी कम हो या सूरज देखभाल करने वाले के सामने हो ।

(ii) निशान आसपास के निशान से छोटा हो । 

(iii) किसी घाटी, गली या जंगल में से कटे हुए रास्ते से देखना हो ।

(iv) देखभाल करने वाला लायिंग पोजीशन में हो । 

fieldcraft Judging distance unit method ka tarika

इस तरीके के लिए नाप की इकाई 100 गज मानी गयी हैं। इन्ही कारणों से नपे हुए टुकड़ों की भिन्न-भिन्न पोजीनों और जमीन की बनावट के हिसाब से भिन्न-भिन्न जगहों पर समझ लेना आवयक है, ताकि समय पड़ने पर सही अन्दाजा लगा सके। 

(क) चारों तरफ की झण्डियों को दिखाने के बाद उनसे दो तीन निशानों से 100 गज की दूरी पर खड़े होने का अभ्यास किया जाय । 

(ख) 400 गज के झण्डे या निशान का अभ्यास दो रिहर्सल किये हुए जवान पहले से छुपी हुई पोजीन में होगें। ट्रेनीज से पहले फासले का अनुमान लगाने को कहो और पूछो की उन्हें 100 गज, 100 गज के टुकड़े कहाँ बनाये है। बाद में जवानों को खड़ा करों और उनकी गलती दुरुस्त करों । 

(ग) अब 700गज, या 800गज पर ऐसा कोई निशान हो जिसमें बीच में दबी हुई जमीन हो और जिसमें 100, 100 गज के टुकडे बनाने मुकिल हा क्षार्थियों को फासले का अनुमान लगाने को कहो, जब वह अनुमान लगाने में मुकिल समझ रहें हो तो बताओं की यह तरीका केवल 400 गज के फासले तक खुली हुई जमीन पर अनुमान लगाने के लिए अच्छा है। 

Fieldcraft Judging distance दिखाई का तरीका 

दिखाई का तरीका  उद्देय-

दिखाई से ब्रेकेटिंग और की रेन्ज के तरीको से सही फासले का अनुमान की सिखलाई देना है। 

दिखाई का तरीका  पहुँच –

अलग-अलग फासलों पर कद और शक्ल को देखकर 

फासले का अनुमान लगाने का तरीका सबसे अच्छा है, क्योंकि लड़ाई के मैदान में शत्रु के जवानों और उसकी गाड़ियों के विरुद्ध कार्यवाही करनी पड़ती है। इस तरीके से 600 गज तक के फासले का अनुमान सही लग जाता है। यदि इससे अधिक फासले का अनुमान लगाना पड़े तो ब्रेकटिंग और की रेन्ज के तरीके प्रयोग में लाये जायें।

दिखाई का तरीका  नमूना –

200 गज से 600 गज तक के जवान, जो की रेन्ज के पीछे छिपे हुए हों, उनको पहले लेटकर, घुटने के मोर्चे से और फिर पोजीन में दिखलाया जाये | अब बताया जाए कि भिन्न-भिन्न फासलो पर जवान कैसे नजर आतें है । 

(क) 200 गज पर जवान का चेहरा व बदन के हिस्से साफ दिखाई देते हैं, और जवान आसानी से पहचाना जा सकता है। 

(ख) 300 गज पर जवान का चेहरा धुंधला दिखाई देता है लेकिन बदन के हिस्से साफ दिखाई देते है । 

(ग) 400 गज से चेहरा पहचानना मुकिल हो जाता है लेकिन बदन की रूपरेखा दिखाई पड़ती है। 

(घ) 500 गज पर जवान का शरीर कन्धों से नीचे पतला दिखाई पड़ता है, हाथ पाँव की हरकत दिखाई पड़ती है। 

(ड.) 600 गज जवान का सिर बिन्दु की तरफ दिखाई पड़ता है। छोटे अंग बिल्कुल प्रकट नहीं होते है, और शरीर के नीचे का भाग पतला मालूम होता है। तमाम जवानों को एक साथ झारे पर लिटाकर घुटने के बल और खड़े होने की पोजीन में इसके बाद सबसे एक साथ हरकत करायी जाये तत्पचात सब अपनी-अपनी पोजीन में चले जाये । 

(च) फासले के अनुमान लगाने में रायफल की फोर साइट ब्लेड भी बहुत मदद देती है। 250 गज पर फोर साइट ब्लेड घुटने के मोर्चे के जवान को और 400 गज पर खड़े मोर्चे के जवान को पूरा ढक लेता है। पहले लेटने के मोर्चे की पोजीन लिये हुए जवानों को तमाम जवानों से रायफल द्वारा तसल्ली कराई जाये। 

दिखाई का तरीका अभ्यास –

अभ्यास करने के लिए एक जवान 300 गज पर खड़ा मोर्चा, दूसरा 300 गज पर घुटने का मोर्चा, और तीसरा 250 गज पर लेटने की पोजीन में हो । 

Fieldcraft Judging distance ब्रैकेटिंग का तरीका 

ब्रैकेटिंग का तरीका  पहुँच-

1. दो दिल की मदद से 600 गज से लम्बे रेंज के फासले का अनुमान लगाने में ब्रेकटिंग के तरीके का प्रयोग किया जाता है। यह तरीका लम्बे रेन्ज के फासलों का अनुमान लगाने के लिए बहुत लाभदायक है। 

2. देखभाल करने वाला एक निशान का ज्यादा से ज्यादा और कम से ऐसे तरीके को काम में लाते समय यह बात याद रखें कि वे ब्रेकेट का जितना ही अधिक फर्क उतना ही अच्छा किसी भी हालत में यह 300 गज से कम नही होना चाहिए अभ्यास बराबर समझाया जाये । 

Fieldcraft Judging distance कीरेन्ज का तरीका 

लम्बे फासलें का अनुमान लगाने का दूसरा तरीका रेन्ज की मदद है । जब किसी निशान या फासलें को बड़े पैमाने वाले नक्शे या रेन्ज फाइण्डर के जरिये पहले से मालूम कर लिया गया हो और दूसरे निशानों का फासला उस निशान की मदद से मालूम किया जा सकता है। अभ्यास- तीन निन देकर अभ्यास कराओं। 

सेक्शन औसत का तरीका 

हालांकि यह तरीका आजकल प्रयोग नही किया जाता है, परन्तु यह तरीका आमतौर पर डिफेन्स में रेन्ज कार्ड बनाते समय दूर के फासलों का अनुमान लगानें के लिए प्रयोग किया जाता है, इसमें समय अधिक लगता है 

सेक्शन औसत का तरीका  –

सेवान के जवान किसी निशान के फासले का अपना व्यक्तिगत अनुमान बतायें जो अनुमान बहुत गलत हो उसे काट दिया जाय तो फिर सबका योग करके औसत निकाला जाये । 

टेस्ट लेने की शर्तें- 

(i) रिकूट और सिखलाई पाये हुए जवानों को 600 गज तक की दूरी का अनुमान लगाने की सिखलाई और अभ्यास देना चाहिए।

ii) अधिकारियों तथा उप अधिकारियों को और चुने हुए जवानों को 1000 गज तक के फासलों का अनुमान करना सिखलाना चाहिए।

(ii) रिकूटों का प्राक्षिण केन्द्र छोड़ने से पहले कम से कम दो बार टेस्ट होना चाहिए। 

(iv) एक समय में एक प्लाटून से ज्यादा का अभ्यास कराना असम्भव है । यदि ऐसा किया जाय तो इसका परिणाम यह होगा कि जवान सर्विस पोजीन से भली प्रकार टेस्ट नहीं दे सकेंगे और अभ्यास का बहुत सा समय नष्ट हो जायेगा । 

(v) अधिकारियों, उप अधिकारियों तथा सिखलाएं हुए जवानों का जब कभी हालात इजाजत दे एक साल में कम से कम 4 बार टेस्ट लेना चाहिए। 

(vi) भूमि- हर टेस्ट के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की भूमि चुनना चाहिए। दूरी का अनुमान लगाने का अभ्यास हर समय पहाड़ी की चोटी से ही नहीं करना चाहिए बल्कि हर प्रकार की भूमि और मैदान में भी टेस्ट लेना चाहिए। 

(vii) जवानों के पास जो हथियार हो फासले के अनुमान लगाने में उनका भी प्रयोग करने दिया जाये। लेकिन नर्वों पर रेन्ज की मदद लेने की आज्ञा न दी जायें। 

(viii) जवानों की छोटी पार्टियों और गाड़ियों को कुदरती फायर पोजीन से लगाकर फासले के अनुमान लगाने का अभ्यास देना चाहिए ।

(ix) अनुमान लगाया हुआ फासला 50 गज से विभाज्य होना चाहिए। जवान अनुमान लगाये हुए फासलों को रायफल की साइट पर लगायें । जिन जवानों के पास रायफल नही है, वे फासले को कागज पर लिखें। 

(x) जो भी अभ्यास कराया जाये वह सर्विस पोजीन से हो अर्थात् आइ के पीछे देखभाल की पोजिान में हो । टेस्ट में शिक्षार्थियों को चार अवसर दिये जाये, जिनमें 03 ठीक होने चाहिए। 

(xi) हर निशान का अनुमान लगाने के लिए आधा मिनट का समय दिया जाय। यह समय उस समय शुरू होगा जबकि सब जवान निशान को अच्छी तरह समझ चुकें हों, साइट लगाना या लिखना इसी समय में शामिल होगा। 

(xii) भूल जो माफ की जा सकती है- अनुमान लगाया हुआ फासला जिसमें माफ की जाने योग्य भूल हो, उसको सही माना जाये 

सेक्शन औसत का तरीका माफ की जाने योग्य भूल इस प्रकार हैं। 

300 गज के फासले तक 50गज कम या ज्यादा । 

300 गज से 700गज तक – 100गज कम या ज्यादा । 

750 गज से 1000 गज तक 150गज कम या ज्यादा । 

Fieldcraft Judging distance conclusion

फासले का सही अनुमान लगाने से फायर का अवसर मिलने पर परिणाम भी अच्छा मिलेगा । 

इसके साथ ही fieldcraft : Judging distance से सम्बंधित या ब्लॉग पोस्ट समाप्त हुवा उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी . हमारे फेसबुक पेज को लिखे करे

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping